Fazilka Online News
News 24x7 Live

अबोहर में स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान शुरू, ईओ ने प्रतिनिधि को सौंपी लिखित रिपोर्ट

टीम विभिन्न विषयों पर अबोहर में करेगी सर्वेक्षण, 200 लोगों से होगी बात

अबोहर (दीपक मेहता) । वर्ष 2017 में अबोहर शहर का नाम दूषित शहरों की श्रेणी में आने के बाद से ही शहर को संवारने में जुटी नगर परिषद, समाज सेवी संस्थाओं व प्रशासनिक अधिकारियों का प्रयास कितना रंग लाता है यह तो आने वाला समय ही बताएगा। 4 जनवरी से 10 मार्च चलने वाले देश के सबसे बडे स्वच्छता सवेक्षण 2018 के तहत वीरवार को स्वच्छता सर्वेक्षण टीम का एक प्रतिनिधि अब तक शहर में हुई सफाई व्यवस्था का पूरा ब्यौरा एकत्र करने हेतू नगर परिषद कार्यालय पहुंचा।
जानकारी के अनुसार स्वच्छता सर्वेक्षण टीम के सदस्य गुरदीप सिंह नगर परिषद के कार्यालय में पहुंचें जहां पर मौजूद नगर परिषद के ईओ विजय जिंदल ने उन्हें वर्ष भर में अब तक नगर परिषद द्वारा शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए चलाए गए अभियान की लिखित में पूरी रिपोर्ट सौंपी। गुरदीप सिंह ने बताया कि वे इस रिपोर्ट को उच्चाधिकारियों को सौंपें इसी के आधार पर एक टीम दो दिन बाद अबोहर पहुंचेंगी, जो किसी भी अधिकारी को अग्रिम सूचना दिए बगैर शहर में हुए कार्यों की पूरी तरह जांच करेगी। यह टीम कम से कम 200 लोगों के ब्यान दर्ज कर इसको स्वच्छता सर्वेक्षण में जोडेगी।
गुरदीप सिंह ने बताया कि उक्त टीम रेलवे स्टेशन, सरकारीअस्पताल, स्कूल एवं कालेज, सब्जी मंडी, पार्कों, सार्वजनिक शौचालयों, व भीड भाड वाले क्षेत्रों में जाकर सफाई व्यवस्था का जायजा लेगी। इस मौके पर ईओ ने उनको बताया कि नगर परिषद द्वारा शहर के विभिन्न कचरा डंपों से कचरा उठाने के अलावा अब तक 500 टन कूड़ा उठाया जा चुका है। इतना ही नहीं शहरवासियों को जागरूक करने के लिए करीब 900 डस्टबिन बांटे गए हैं और शहर के समाज सेवकों ने नगर परिषद को गीले एवं सूखे कूडे को एकत्र करने वाली 6 रेहडियां भेंट की है।
इस मौके पर मौजूद सेनेटरी इंस्पेक्टर बलवंत सिंह ने बताया कि नगर परिषद के ईओ व कार्यालय अधिकारियों-कर्मचारियों सहित कुल 374 कर्मचारी सफाई अभियान में जुटे हुए हैं। उन्होंने बताया कि सफाई कर्मचारियों को गीले एवं सूखे कूडे के प्रबंधन हेतू जागरूक भी किया गया है और शहर से एकत्र होने वाले गीले व सूखे कचरे से खाद तैयार करने के लिए शहर के विभिनन स्थानों पर 16 पिटों (खड्डों) का निर्माण किया गया है।
इस मौके पर नगर परिषद में स्वच्छता अभियान के कोआर्डीनेटन गुरिंदरजीत सिंह ने बताया कि शहर में लोगों को जागरूक करने के लिए आधा दर्जन युवक युवतियांं घर घर जाकर गीले व सूखे कचरे के प्रबंधन हेतू जागरूक कर रही हैं। उन्होंनें बताया कि अबोहर विकास मंच व रासा के सहयोग से अब तक शहर के अधिकतर स्कूलों एवं कालेजों के हजारों बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई जा चुकी है। उन्होंनें बताया कि अबोहर में शौचालय निर्माण हेतू करीब 939 लोगों ने आवेदन किया था जिसमें से 429 लोगों को पहली किश्त जारी कर उनके घरों में शौचालय निर्माण का कार्य शुरू करवा दिया गया है। जबकि शहर में 22 स्थानों पर सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जा चुकी है।

Source Sarhad kesri
Via Fazilka online

Leave A Reply

Your email address will not be published.