Fazilka Online News
News 24x7 Live

एंटी क्रप्शन एंड क्राइम कंट्रोल क्लब के प्रयास रंग लाए, परिषद ने अतिक्रमण हटवाए

बैंक रोड पर अवैध अतिक्रमण के कारण बढ़ रही थी आपराधिक घटनाएं
अतिक्रमण करने वालों की वजह से यातायात व्यवस्था भी हो जाती है ध्वस्त
फाजिल्का: स्थानीय बठिंडा रोड जिसे बैंक रोड भी कहते हैं, पर हुआ अवैध अतिक्रमण शहर में यातायात अव्यवस्था और बैंकों के बाहर छीनाझपटी की वजह बन रहा था, के खिलाफ एंटी क्रप्शन, क्राइम कंट्रोल क्लब की ओर से शुरू किया गया अभियान रंग ले आया है। संगठन ने अवैध अतिक्रमण हटाए जाने के मामले में हाईकोर्ट के आदेशों की अनदेखी कर रही नगर कौंसिल के अधिकारियों से मिलकर कब्जे न हटाए जाने की सूरत में संघर्ष छेड़ने की चेतावनी दी थी, जिसके चलते नगर कौंसिल ने मंगलवार को बठिंडा रोड पर हुए सारे अतिक्रमण हटवा दिए। अतिक्रमणकारियों द्वारा विरोध करने की आशंका के चलते पुलिस बल और फायर ब्रिगेड की सहायता भी ली। 
संगठन के प्रांतीय प्रैस सचिव अमृत सचदेवा ने बताया कि बैंक रोड पर अवैध रूप से सड़क पर अतिक्रमण कर लगने वाली फल, सब्जियों व अन्य रेहड़ियों के मामले में फाजिल्का नगर कौंसिल हाईकोर्ट व डीसी के आदेशों को पिछले लंबे समय से नजरंदाज कर रही थी। पूर्व नगर कौंसिल अध्यक्ष बजरंग लाल गुप्ता द्वारा उक्त मार्ग से कब्जे हटवाने के लिए हाईकोर्ट में दायर याचिका में अदालत 23 दिसंबर 2016 को पंजाब सरकार को कब्जे हटाने के आदेश जारी कर चुकी है और पंजाब सरकार डीसी और डीसी नगर कौंसिल को इस आदेश का पालन करवाने के लिए कह चुकी हैं लेकिन कौंसिल हाईकोर्ट, पंजाब सरकार व डीसी के आदेशों का पालन नहीं करवा सकी। इस मामले में जिम्मेवार अफसरों की जवाबदेही तय करने के लिए एंटी क्रप्शन एंड क्राइम कंट्रोल क्लब ने मोर्चा खोलते हुए एक हंगामी बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष राजन लूना, प्रांतीय अध्यक्ष जगजीत सिंह पदम व महासचिव अरुण वधवा के नेतृत्व में बीते माह 21 जनवरी को की थी। बैठक में क्लब के पदाधिकारी सुखविंददर शिंदा, शैली शाह, विनोद जालवाल, राजीव चोपड़ा, राजीव दाबड़ा, साजन पुंछी, अनमोल वर्मा, करणवीर, रितिश कुक्कड़, शम्मी ग्रोवर, रमनदीप, कपिल कुमार ने बताया था कि अवैध रूप से सड़क किनारे और सड़क पर लगने वाली रेहड़ियों के कारण दिन में कई बार जाम लगते हैं। बड़े वाहनों का तो दूर दुपहिया वाहनों का इस मार्ग से निकलना दूभर हो जाता है। कई बार इस मार्ग पर लगने वाले जाम में एंबूलेंस भी फंस चुकी हैं। इस मार्ग पर पांच बड़े बैंक स्थित हैं। रेहड़ियों और उनके कारण लगने वाले जाम का लाभ उठाकर आपराधिक तत्व यहां कई बार बैंक से रुपये निकलवाकर आए लोगों से छीनाझपटी, वाहनों से रुपये उड़ाने, महिलाओं के गले व कानों में पहने गहने, मोबाइल और पर्स आदि छीनने की कई घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं। दुकानदारों के साथ साथ इस मार्ग पर स्थित बैंकों के अधिकारी व कर्मचारी भी अवैध कब्जों से परेशान हैं। क्योंकि बैंकों और उनके एटीएम में पैसे निकलवाने आने वाले लोगों के वाहनों के खड़े करने की जगह पर रेहड़ियों का कब्जा है। अवैध अतिक्रमण हटाने की मांग को लेकर संगठन का शिष्टमंडल नगर कौंसिल अध्यक्ष से मिला था और जल्द ही कार्रवाई न करने की सूरत में राइट टू सर्विस एक्ट के तहत जिम्मेवार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी थी। 
उस पर कार्रवाई करते हुए मंगलवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू किया गया। कार्यकारी अधिकारी गिरधर, सुपरडेंट राजेश कंबोज के नेतृत्व में वहां पर कई समय से यातायात बाधा बन रहे सब्जी, फ्रूट रेहड़ी संचालकों को वहां से हटाया गया। इसके लिए नगर कौंसिल की ओर से भी पूरे प्रबंध किए गए थे। कोई घटना न हो सके इसके लिए मौके पर एक फायर बिग्रेड की व्यवस्था भी की गई थी। सुपरडेंट राजेश कंबोज मुताबिक माननीय कोर्ट में दायर रिट नंबर सीडब्लूपी 27045 साल 2016 के आदेशों मुताबिक बठिंडा रोड पर आसपास के दुकानदारों द्वारा दायर की गई रिट के फैसले से यहां से अतिक्रमण हटाए जाने के आदेश किए गए थे। जिसे नगर कौंसिल की ओर से पहले रेहड़ी संचालकों को अपील की गई थी कि यहां से वह स्थानंत्रित होकर त्रिकोणीय चौक पर अपना रोजगार करें ताकि शहर के बीचों बीच यातायात प्रभावित न हो। साथ ही नगर कौंसिल के ईओ व सुपरडेंट कंबोज ने दुकानदारों से अपील की है कि वह भी नगर कौंसिल को पूरा सहयोग दें व अपनी दुकानों के आगे कोई शुल्क लेकर रेहड़ी आगे खड़ी न होने दें। ताकि यातायात प्रभावित न हो। इस मौके पर सुरिंद्र सचदेवा, सैनेट्री इंस्पेक्टर नरेश खेड़ा, जगदीप अरोड़ा, सतीश वधवा, राकेश कुमार व अन्य स्टाफ उपस्थित था।

Source ACCCC PRO
Via Fazilka Online News

Leave A Reply

Your email address will not be published.